भगवान और भक्त के बीच हैवान

2
0 0
Read Time5 Minute, 47 Second
hemendra
भगवान और भक्त  के बीच काठ का नहीं,आस्था व विश्वास का अटूट नाता है। श्रद्धा के इस पावन रिश्ते में हैवान का क्या काम?,पर नहीं हैवान तो भगवान से बढ़कर है। भगवान के दर पर इनकी जीती-जागती प्रतिमूर्ति नजर आती है। आस्था के नाम पर धर्म के बिचौलिए बन बैठे बाबानुमा पाखंडी और मतलबी हैवानियत से वशीभूत साधु-संत,मुल्ला-मौलवी, पादरी,महंत और अवतार अपनी जय-जयकार कराते नहीं थकते। हॉं,हो भी क्यों न,जब तक भक्त अपने और भगवान के बीच मठाधीशों को खड़ा करेंगे,तब तक हालात ऐसे ही बने रहेंगे। दरम्यान एक बात आज तक समझ नहीं आई कि, परमात्मा से आत्मा का सीधा मिलन हो सकता है तो दूजे की क्या जरूरत। इसी अंधभक्ति से `आ बैल मुझे मार` की तर्ज पर ढोंगी रहनुमाओं को भगवान का दर्जा मिल गया। मौकापरस्ती में हैवानी बाबा जनभावनाओं से खेलकर कई निर्दोषों,नादानों और अंधविश्वासियों का खून बहा देते हैं। फलसफा रुकने के बजाए बढ़ते ही गया,उमड़ी भीड़ के जन सैलाब से गुरूघंटाल बाबाओं ने सरकारी तंत्र का बेजा इस्तेमाल कर सत्संग और पंगत के नाम पर अरबों-खरबों कमाएं। बावजूद आंखों में पट्टी बांधे उपासकों का इन बहरुपियों के आगे नतमस्तक होने का सिलसिला बदस्तूर जारी है। 
  वस्तुतः हरिशंकर परसाई ने क्या खूब कहा था, ‘इस देश के बुद्धिजीवी शेर हैं,पर वे सियारों के बारात में बैंड बजाते है।’ जहां तक बात है साधु की,जिसका कोई घर नहीं किसी बात का डर नहीं,दुनिया का असर नहीं,उसे सच्चा साधु कहते हैं। इतर धर्म गुरू का चोला ओढ़े दुआ-सलामती के ठेकेदार शराब,कबाब और शबाब की मौजमस्ती में मशगूल है। बेबसी दुनिया को देते नसीहत,कुछ न संग ले जाने की और खुद बने धनकुबेर,दौलत बेहिसाब लिए बैठे हैं।आभामंडल में चेले-चपाटों का लाव-लश्कर बाबाओं के रूतबे को चार चांद लगाता है। खिदमत में साध्वियों और हूर-परियों की रंगफेरियां जन्नत की सैर कराती है। 
बकौल,हाल ही में बलात्कार के मामले में पंचकुला की सीबीआई अदालत द्वारा दोषी ठहराए गए कैदी नम्बर १९९७ अर्थात् गुरमीत राम-रहीम इंसा के कारगुजारियां जगजाहिर है। बानगी हरियाणा के सिरसा में आलीशान मुख्य आश्रम सहित देश-विदेशों में आश्रमों का लम्बा-चौड़ा जखीरा खड़ा है। आवभगत में तथाकथित ५ करोड़ अनुयायियोंं का काफिला सजदे में है। मदहोशी में पाखंडी राम रहीम हत्या,यौन शोषण और ४०० साधुओं को नपुसंक बनाने का आरोपी है। यथा हैवानियत को इंसानियत के इंसाफ ने २० साल का `सच्चा डेरा` जेल में लगाने का हुक्म सुनाया है। 
बेशर्मी में बाबागिरी के काले कारनामों की फेहरिस्त काफी लंबी है। ठगते व्याभिचारियों की कतार में बाबा ज्ञान चैतन्य पिछले १४ सालों से ३ हत्याओं के दोष की सजा काट रहे हैं। तमिलनाडु के त्रिचिरपाली आश्रम के स्वामी परमांनद १३ महिलाओं के साथ दुष्कर्म और हत्या के लिए कैद में हैं। राजीव गांधी की हत्या के आरोपित चर्चित तांत्रिक चंद्रास्वामी अपने बड़े आश्रमों और अकूत संपत्ति के लिए जाने जाते हैं। सदाचारी बाबा अपने नाम के बिल्कुल विपरीत वेश्यालय चलाने की सजा भुगत रहे हैं। इस कड़ी में आसाराम बापू आशीर्वाद देने के बहाने लड़कियों की अस्मिता लूटने के आरोपी हैं। परम्परा को पुत्र नारायण सांई भी बखूबी आगे बढ़ाए हुए है। कवायद में संत रामपाल देशद्रोह-हत्या जैसे संगीन आरोपों के चलते जेल का दाना-पानी चुग रहे हैं। 
बहरहाल,२१ वीं सदी में स्वयं-भू भगवान के सहारे तंत्र-मंत्र, झाड़-फूंक और अर्ज-दर्ज से भविष्य संवारना हमारी दकियानूसी सोच का घोतक है। उस पर धर्मालयों में दर्शन और निर्माण के अलावा उर्स व महोत्सव के नाम पर दान की निरकुंश जबरदस्ती आस्था को तार-तार करती है। बेहतर हो कि,निस्वार्थ और भक्तिभाव से धर्मोचार किया जाए तो सर्वहितकारी होगा, न कि बीच के हाली-मोहालियों के बदौलतl अब बागडोर हमारे हाथ में है आस्था का जय-जयकार करते हैं,या हैवानियत का हाहाकारl 
                                                                   #हेमेन्द्र क्षीरसागर      

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

2 thoughts on “भगवान और भक्त के बीच हैवान

  1. समसामयिक और जरुरी लेख …
    ईश्वर से लाग लगाने को किसी और की विधि क्यों अपनायी जाए ? ये तो ईश्वर और भक्त के बीच की बात होनी चाहिए ​

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अंतर...

Tue Sep 5 , 2017
तुम्हारी एक अलग पहचान है. बैठे हो ऊपर शिखर के यही कारण है आगे हो सबसे,पर अनिकट भी उतने हीl मुझे नहीं भाती दूरी, चलना इतनी गति से कि,पीछे छूट जाएं सबl चढ़ा था एक दफा, पारसनाथ पहाड़ पर देखा नीचे सब धुँधला-सा दिखा भयभीत हूँ तब से ऊँचाइयों सेl […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।