अपने कर्तव्य

0 0
Read Time1 Minute, 54 Second

सपना बाजार कुछ सामान लेने पहुँची। उसने दुकानदार को लिस्ट थमा दी और वो भी एक एक के समान निकालने में व्यस्त हो गया।
समान देकर उसने मूल्यसूची सपना को पकड़ा दी… जब तक पैसे की लेनदेन कर सपना व्यवस्थित हुई तब तक दुकानदार ने एक पॉलीथिन थैली में समान समेत पकड़ाते हुए कहा– मैडम!!!! ये लीजिए समान, पर कोई रास्ते में पूछे तो कहिएगा ये पॉलिथीन थैली मैं घर से लाई!!

सपना-क्यों, क्यों भाई, मैं ऐसा क्यूँ कहूँ??????

मैडम!! मेरी दुकान का चालान कट जाएगा ….
सपना–तो क्या आप ये नहीं जानते कि यदि मैं कहूँगी की पॉलिथीन थैली मेरी है तो फिर चालान मेरा भी कट सकता है…. ये कहते हुए उसने अपने पर्स से कपड़े का थैला निकाल कर दुकानदार को दे दिया…. लीजिए इसमें शिफ्ट कीजिये सामान

सपना— क्या हम सिर्फ चालान के डर से पॉलिथीन थैलियाँ प्रयोग न करें!! या इनसे होने वाले नुकसान को ध्यान में रखकर यह कर्तव्य निभाएं।
सरकार की सख्ती से नहीं, हमें खुद अपने आप से सख्ती से निपटने की आवश्यकता है…. अपने और अपने बच्चों के भविष्य के लिए

आप भी थोड़े से मुनाफे के लिए प्रतिबंधित थैलों का उपयोग बन्द करें… देश हित में
भागीदारी निभायें।
दुकानदार सपना को यूँ देख रहा था ज्यूँ सपना किसी दूसरे ग्रह से आया प्राणी हो।
#रजनी रामदेव
न्यू दिल्ली

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कहानी किस की

Thu Oct 10 , 2019
फूलों की कहानी कलियों ने लिखी। आसमान की कहानी सितारों ने लिखी। नदियों की कहानी उसके जल ने लिखी। इन्सान की कहानी खुद इंसान ने लिखी। इसलिए वो बना बटी सी लगती है।। फूल खिलकर भी उदास है। समुद्र को आज भी पानी की प्यास है। हम क्यो औरो की […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।