Advertisements
rikhabchand
धार |
हिन्दी भाषा को राष्ट्रभाषा बनाने के लिए कार्यरत संस्था ‘मातृभाषा उन्नयन संस्थान’ के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ की अनुशंसा पर राष्ट्रीय महासचिव डॉ. प्रीति सुराना ने राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष हेतु जयपुर निवासी रिखबचन्द राँका ‘कल्पेश को प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है।
       श्री रिखबचन्द राँका ‘कल्पेश’ हिन्दी के अध्यापक होने के साथ-साथ विगत कई वर्षो से साहित्य साधना में रत है, हिन्दी काव्य की गहरी समझ रखने वाले श्री राँका  हिन्दीग्राम व अन्तरा-शब्दशक्ति पत्रिका के भी प्रदेश प्रभारी है । जिसके माध्यम से लगातार कविसम्मेलन व काव्य गोष्ठियों का आयोजन होता है । राँका को पूर्व में भाषा सारथी सम्मान से भी सम्मानित किया गया था ।
              वर्तमान में राँका हिन्दी प्रचार हेतु समग्र राजस्थान प्रान्त में हिन्दीभाषा का प्रचार करेंगे साथ ही प्रदेशभर में  ‘हस्ताक्षर बदलो अभियान’ का संचालन करेंगे । मातृभाषा उन्नयन संस्थान देशभर में हिन्दी में हस्ताक्षर करने की प्रेरणा देते हुए जनता से ‘हस्ताक्षर बदलो अभियान’ से जोड़ रही हैं जिसमे अभी तक लगभग १ लाख से अधिक लोगों ने प्रतिज्ञा पत्र भर कर हिन्दी में हस्ताक्षर करने की प्रतिज्ञा ली है।  संस्थान हिन्दी को रोज़गारमूलक भाषा बनाने के दायित्व के साथ-साथ भारत के समस्त भाषाओं का हिन्दी भाषा के साथ समन्वय स्थापित करने की दिशा में भी कार्यरत है ।  राँका की नियुक्ति की जानकारी संस्थान के केन्द्रीय संवाद सेतु रोहित त्रिवेदी ने दी ।

          #रिखबचन्द राँका

परिचय: रिखबचन्द राँका का निवास जयपुर में हरी नगर स्थित न्यू सांगानेर मार्ग पर हैl आप लेखन में कल्पेश` उपनाम लगाते हैंl आपकी जन्मतिथि-१९ सितम्बर १९६९ तथा जन्म स्थान-अजमेर(राजस्थान) हैl एम.ए.(संस्कृत) और बी.एड.(हिन्दी,संस्कृत) तक शिक्षित श्री रांका पेशे से निजी स्कूल (जयपुर) में अध्यापक हैंl आपकी कुछ कविताओं का प्रकाशन हुआ हैl धार्मिक गीत व स्काउट गाइड गीत लेखन भी करते हैंl आपके लेखन का उद्देश्य-रुचि और हिन्दी को बढ़ावा देना हैl  

(Visited 23 times, 1 visits today)
Please follow and like us:
0
http://matrubhashaa.com/wp-content/uploads/2017/10/rikhabchand.pnghttp://matrubhashaa.com/wp-content/uploads/2017/10/rikhabchand-150x150.pngArpan JainUncategorizedखबरेंसमाचारranka,rikhabधार | हिन्दी भाषा को राष्ट्रभाषा बनाने के लिए कार्यरत संस्था 'मातृभाषा उन्नयन संस्थान' के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' की अनुशंसा पर राष्ट्रीय महासचिव डॉ. प्रीति सुराना ने राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष हेतु जयपुर निवासी रिखबचन्द राँका 'कल्पेश को प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है।        श्री रिखबचन्द...Vaicharik mahakumbh
Custom Text